❤Innocence!

#innocence #smile #love #feeling #blog

थोड़ी परेशान थी मैं आज! कुछ बातें यूँ हीं मन को बहका रही थी…दिल नहीं लग रहा था किसी काम में! ऐसे हीं आज का दिन पूरी तरह बीत गया…सब सही हो जाए दिमाग से सभी नेगेटिव बातें दूर कर लूँ इसके लिए कई जतन भी किए मैंने, कभी नॉवेल को हाथ में लेती..कभी म्यूजिक सुनती की दिमाग को कैसे भी कर के शांत कर लूँ लेकिन सब व्यर्थ था मेरा प्रयास!

अपने कमरे में बैठी यूँ हीं कुढ़ रही थी मैं,की मेरे रूम में प्रियांशु (मेरी कजिन का बेटा) आया…उसने बड़े प्यार से मेरी तरफ देखते हुए बोला…माँसी चलो न पार्क , मुझे खेलना हैं..आपने आज प्रॉमिस किया था न! मैंने उसे साफ़-साफ़ मना किया…बाबु कल चलेंगे… लेकिन उसके फेस देख के मुझे अच्छा नहीं लगा वो उदास हो गया था ! मैंने उसे बोला अच्छा ठीक हैं हम चलेंगे…अब मुस्कुरा दो प्लीज!! फिर मैं उसको लेकर बाहर गई, कुछ चॉकलेट दिलवा कर पार्क ले गयी…वो बच्चो के साथ खेलने में मशगूल हो गया और मैं कुछ दूर लगे बेंच पर बैठ गयी,मैं अभी भी मन में चल रही बातों को लेकर परेशान थीं… थोड़ी देर बाद प्रियांशू पास आकर बोला,माँसी हुआ क्या आपको..क्यों उदास हो??अरे! नहीं तो…जल्दी से खेल लो घर भी चलना हैं! वो बोला खेल लिया चलो घर अब  फिर हम जब साथ में आ रहे थें तो वो बड़े प्यार से मुँह बना के बोलता है…

~माँसी पता हैं आपको ??

~नहीं ! क्या बात हैं ??बताओ पहले तब पता चलेगा न मुझे!

~मेरे नाना ने अपना नाम बदल लिया हैं,और मुझे बताया भी नहीं..अब मैं उनसे बात नहीं करूँगा!!

~अरे! ये किसने तुम्हे बोला बाबु! और फिर क्या नाम रखा हैं तुम्हारे नाना ने अपना नाम बताओं जरा!!

~नाना से मैं बात हीं नहीं करूँगा… वो हैप्पी ने बताया उनका नया नाम “दादा” हैं.. और मैं जब उसे बोला की नहीं नाना तो वो बोला की रुक मैं बुलाता हूँ उन्हें…और जब वो  जोर से दादा ऐसा कह कर आवाज़ दिया तो उन्होंने हाँ भी बोला माँसी!!

मुझे इतनी हँसी आयी न उसकी बातें सुन कर पूछो मत। पुरे दिन की परेशानी इस बच्चे से मानों छू-मंतर कर दिया हो…इतना हँस रही थी मैं और भूल गयी मैं  सबकुछ की आज कोई बात मुझे परेशान भी कर रही थी.. फेस पर फिर वही मुस्कान बिखर गया मेरे जो हमेशा रहती हैं!! सच में बच्चे की मासूमियत दिल को ऐसे जीत लेती हैं कि उसके सामने हर परेशानी फ़ीकी लगने लगती हैं!!❤


       Image- Source: Google.

❣EmotionalQueen All Rights Reserved©

                       2k17©आपकी….Jयोति🙏

68 thoughts on “❤Innocence!

  1. Honey, I cannot seem to translate this. Google gives me mostly gibberish. All I can say is that your first image is terribly sad. I, too, think we should protect and treasure the innocence of children.

    Best Wishes
    from the USA,

    A. ❤

    Liked by 1 person

  2. Beautiful again Jyoti!
    Only children has ability to change us and turn us from what we are not or we can learn as much as from them beacuse honest learnings comes via innocent ways only…baaki bacho ke aage kabhi udaas nahi hona chahiye(ye hai practical gyaan)😂👌👌📝

    Liked by 1 person

    1. 😊दरअसल वो अपना खुद का कार्टुन नेटवर्क चलाता है पुरे दिन.आपको कुछ करना नहीं है दिमाग को ताखे पर रख दिल से बस देखिये उसे.वहाँ दिमाग का कुछ ज्यादा काम नहीं है

      Like

  3. Reblogged this on lovehappinessandpeace and commented:
    *******
    Here’s an Excellent one!
    In Hindi it works out better. As You will see. For all that,
    Here’s Our good little Heroine, Jyoti, the author of this post, who was feeling low.
    And who should come in but her Nephew!
    As they got to talking, he says: “Maasi, (Little Mother), I am not going to talk to Naanaa anymore. …He has changed his name to Daadaa.”
    [ Ok, may be explanations would be good here. …Naanaa is ‘Maternal’ Grandfather. And Daadaa is ‘Paternal’ Grandfather. ]
    The little boy’s cousin had called out Daadaa, and the grand old man had responded, and Priyanshu, for that is his name, did not like his Grandfather ‘Changing’ his name!
    🙂
    *******

    Liked by 3 people

  4. बहुत अच्छे! तुम्हारे प्रियांशु ने मेरा भी जी हल्का कर दिया! जीती रहो, खुश रहो! (प्रियांशु भी!) 🙂

    Liked by 2 people

  5. हाहाहा..कार्टुन होते है सब एकदम.ऐसी ऐसी बात बोल देंगे पुछ देंगे.हँसने के सिवा कुछ नहीं कर सकते आप

    Liked by 2 people

      1. वो खुदी बताया..😂
        बोला ईतना भी नहीं पता आपको क्योकि ईससे सब गीला हो जाता है..मम्मी मारती है बहोत
        उसको देख के हँसी आ रही थी

        Like

  6. the past is just that, the past. it can not be undone only learned from. jut open your hand and let go. children have away to do just that. to let go of the past for they are all about the moment they are in. just as we should be.

    Liked by 3 people

  7. Hello emotional queen,

    they (children) can teach us to be honest, to take off our masks, and say”I am happy” if I am or “I am sad” if I am.They can teach us that happiness is in little things, like in smiles your loved ones…be like children

    Liked by 4 people

  8. 😍😍, the life of a child is truly an example we adults need to follow. The innocence of a child, the open minded attitude and so much.
    No adult can match a child in terms of their way of approaching life. If an adult can follow that, this world will be heaven.
    Iss post ko padhne ke baad aaj sach mein mujhe sweet dreams aayenge. Aap normal si baaton ki itna acha likhti ho ki padhne vala khush ho jata hai aur sochne lagta hain ki meri life mein toh koi dukh hai hi nahi, bina baat ki tension aati Rehti hai.
    Thank you so much!….

    Liked by 4 people

    1. यार! शुभांकर आप खुद ऐसे व्यक्तित्व के धनी हो इसलिए आपको मुझमें भी वही दीखता हैं!! वैसे आपकों भी प्रणाम!😉😉🤗

      Liked by 1 person

Leave a Reply

